Friday , April 26 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 103 आंगनवाड़ी और 10 हजार पोषण वाटिका का किया लोकार्पण

कु. भूमि विश्वकर्मा को मिली लाड़ली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा मनाये जा रहे जन कल्याण और सुराज अभियान के तहत मंगलवार को मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा जिले के पंधाना से राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के 32 जिलो के 103 नव-निर्मित आंगनवाड़ी केन्द्र भवन और 52 जिलो में नव-निर्मित 10 हजार पोषण वाटिकाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 22 जिलो के 10 हजार से अधिक गंभीर कुपोषित से सामान्य पोषण स्तर पर आये बच्चों की माताओं को पोषण अधिकार सूचना पत्र एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 25 हजार गर्भवती, धात्री माताओं को 5 करोड़ रूपये की मातृत्व सहायता राशि भी अंतरित की। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रदेश की 75 हजार 961 बालिकाओं को 21 करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति भी अंतरित की गई। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण सभी जिलो में एनआईसी केन्द्र और वेब कास्टिंग के माध्यम से देखा गया।

सतना जिले के एनआईसी कक्ष में संयुक्त संचालक रीवा ऊषा सोलंकी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, परियोजना अधिकारी अरूणेश तिवारी, अभय सहित अधिकारियों एवं हितग्राहियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का प्रसारण देखा गया। जनकल्याण और सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किये गये लोकार्पण में सतना जिले के तीन नव-निर्मित आंगनवाड़ी केन्द्र रामपुर बघेलान के खारी-2, बीदा और मैहर के जोबा-2 आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार सतना जिले की 14 महिला बाल विकास परियोजनाओं में नव-निर्मित 253 पोषण वाटिकाओं का भी लोकार्पण हुआ। कुपोषण की परिधि से बाहर आये 250 बच्चों की माताओं को पोषण अधिकार वितरित किये गये। सतना जिले की लाड़ली लक्ष्मी योजना की लाभान्वित कुल 1374 बालिकाओं के खाते में छात्रवृत्ति अंतरित की गई। जिनमें कक्षा 6 की 889, कक्षा 9 की 393, कक्षा 11 की 76 और कक्षा 12 की 16 बालिकाये शामिल हैं। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के पश्चात संयुक्त संचालक महिला बाल विकास रीवा ऊषा सोलंकी ने सोहावल की तरहटी निवासी सेंट माइकल स्कूल में कक्षा 6 में पढ़ रही कु. भूमि विश्वकर्मा को लाड़ली लक्ष्मी योजना की छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र और नजीराबाद निवासी लक्ष्मी साकेत को कुपोषण की परिधि से बाहर आने पर उसकी मां निशा साकेत को पोषण अधिकार पत्र भी प्रतीक स्वरूप वितरित किये। इस मौके पर नजीराबाद की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कोमल त्रिपाठी और सुपरवाइजर बरखा मौर्य भी उपस्थित रही।

मुख्यमंत्री 1000 करोड़ की लागत के 73 कार्यों का करेंगे लोकार्पण,राज्य स्तरीय कार्यक्रम बुधवार को

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान जन-कल्याण और सुराज अभियान में 22 सितंबर को दोपहर 12 बजे मिंटो हॉल में एक हजार करोड़ से अधिक की लागत के 73 विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। साथ ही 402 शहरों को 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर 299.04 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से वितरित करेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन, यू-ट्यूब, फेसबुक लाइव और वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। कार्यक्रम का वेबकास्ट लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmevents है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में 13, इंदौर में 15, सागर में 2, जबलपुर में 17, उज्जैन में 19, रीवा में एक, ग्वालियर-चंबल में 6 और मध्यप्रदेश निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के 6 विकास कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा।
रीवा संभाग के बिरसिंहपुर में 2 करोड़ 25 लाख की लागत के पीसीसी रोड़, नाली एवं विद्युतीकरण के कार्य का लोकार्पण होगा।
भोपाल संभाग में 242 करोड़ 61 लाख 46 हजार के 13 कार्यों का लोकार्पण होगा। इनमें महालक्ष्मी 551, आवासीय परिसर निर्माण, एमआर-2 माता मंदिर से न्यू मार्केट मार्ग निर्माण, पेयजल योजना शमशाबाद, ट्रेक्टीकल परियोजना अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर प्लेस मेकिंग कार्य, नगर के विभिन्न वार्डो में सीसीरोड़ एवं नाली निर्माण तथा मसानिया तलाई में सीसी निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण कार्य, वार्ड 29 नेहरू नगर पुलिस लाईन उद्यान का विकास, नेहरू नगर में एवीएम स्कूल के पास उद्यान का विकास, ट्रासंपोर्ट नगर में व्यवसायिक परिसर में निर्माण, यादगारे शाहजहानी एक्सटेंशन उद्यान का विकास, जोन 18 इण्डस कॉलोनी में 7 उद्यानों का विकास और वार्ड क्र. 14 बस स्टैण्ड पर यात्री प्रतीक्षालय निर्माण सिलवानी शामिल हैं।
जबलपुर संभाग में 49 करोड़ 57 लाख 50 हजार रूपये की लागत के 11 कार्यों का लोकार्पण होगा। इनमें गांधी लाईब्रेरी, आधार तल पार्क विकास, चन्द्रशेखर आजाद पार्क विकास, शिव नगर पार्क विकास, दमुआ के वार्ड क्र.-13 में नगरपालिका भवन निर्माण कार्य, आदर्श नगर पार्क विकास, रोड सेफ्टी इक्यूपमेंट, योजना क्रमांक-5 विजय नगर अंतर्गत 27 नग विला ड्यूप्लेक्स का निर्माण एवं परिसर का बाह्य विकास कार्य, योजना क्रमांक-11 द्वि.च., शताब्दीपुरम के अंतर्गत मध्यम वर्ग के हितग्राहियों हेतु 48 नग एमआईजी भवनों का निर्माण एवं परिसर का बाह्य विकास कार्य, योजना क्रमांक-2ब, बाजनामठ के अंतर्गत 21 नग ड्यूप्लेक्स भवनों का निर्माण एवं परिसर का बाह्य विकास कार्य, योजना क्रमाक-14 आईएसबीटी के समीप शॉपिंग कॉम्पलेक्स (39 दुकानें, 21 ऑफिस, 25 होटल/रेस्टोरेंट रूम) का निर्माण कार्य एवं परिसर का बाह्य विकास कार्य शामिल हैं।
उज्जैन संभाग में 313 करोड़ 39 लाख 45 हजार रूपये की लागत से निर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण होगा।

एक नवम्बर को ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना में हर जिला करेगा नवीन कार्य का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि आगामी 1 नवम्बर म.प्र. स्थापना दिवस पर ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना में प्रत्येक जिला अपनी उपलब्धि का प्रदर्शन करे। नए प्रकल्पों के क्रियान्वयन का शुभारंभ हो। साथ ही जिले के प्रमुख उत्पाद के अलावा अन्य उत्पादों को बढ़ावा देने का कार्य भी हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक जिला प्रोसेसिंग यूनिट की संख्या बढ़ाएँ। पोषक आहार की ब्रांडिंग जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं को साकार करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में कुछ विशेष उत्पादन होते हैं। प्रदेश के कुछ जिले शरबती गेहूँ के लिए प्रसिद्ध हैं, इन्हें भी प्रोत्साहन दिया जाए। किसी जिले में काष्ठ शिल्पियों द्वारा, किसे जिले में बुनकरों द्वारा, तो किसी जिले में कृषि और खाद्य प्र-संस्करण से जुड़े कार्य बड़े पैमाने पर होते हैं। इन कार्यों से संबंधित व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन लाने की व्यापक संभावनाएँ हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मार्केटिंग के माध्यम से प्रत्येक जिला स्थानीय ब्रांड को लोकप्रिय बनाने का कार्य करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना में निरंतर प्रयास बढ़ाएँ। पशुपालन और डेयरी गतिविधियों के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इसके क्रियान्वयन में यह जरूरी है कि समय-सीमा तय हो।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 वर्ष की तानाशाही से त्रस्त जनता, अब करेगी हिसाब बराबर- सिद्धार्थ

खोखले विकास का दवा करने वालो को मुंह तोड़ जवाब देने का आया वक्तचुनाव प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *