Thursday , April 25 2024
Breaking News

Corona Vaccination: 1 दिन में 2,5 करोड़ से ज्‍यादा वैक्सीन लगाने से बढ़ा हौसला, अब इस योजना पर काम करेगी सरकार

Corona vaccination in india union govt to procure: digi desk/BHN//नई दिल्‍ली/प्रधानमंत्री मोदी के जन्‍मदिन के मौके पर शुक्रवार को 2.50 करोड़ से ज्‍यादा डोज लगाकर सरकार ने टीकाकरण में नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। एक दिन में टीकाकरण के नए रिकार्ड से देश का अत्‍मविश्‍वास और बढ़ गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार अब नई रणनीति पर काम कर रही है और उसका लक्ष्य प्रति माह 25 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन की डोज खरीदने का है। इससे साफ है कि आने वाले वक्‍त में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग और तेज होने वाली है।

सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि देश को इस महीने कोविशील्ड की लगभग 20 करोड़ खुराक और कोवैक्‍सीन की 3.5 करोड़ खुराक मिलेगी। अब सरकार का लक्ष्य प्रति माह 25 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की डोज खरीदने का है। सरकारी सूत्र ने बताया कि ज़ायडस कैडिला से भी इस महीने के अंत तक एक करोड़ खुराक मिलने की उम्मीद है। इससे टीकाकरण अभियान को और तेज करने में मदद करेगी। सूत्रों ने दावा किया कि देश में अब वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि सरकार की प्राथमिकता दूसरे देशों को टीके का निर्यात करने से पहले सभी देशवासियों के टीकाकरण का है। सरकार पहले अपने नागरिकों के टीकाकरण को प्राथमिकता दे रही है। देश में वैक्‍सीन की जरूरत खत्‍म होने के बाद ही वैक्‍सीन के निर्यात पर विचार किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि बायोलॉजिकल-ई की कोविड-19 रोधी वैक्सीन की आपूर्ति भी जल्‍द शुरू होने के आसार हैं। इससे अगले महीने से भारत में वैक्सीन की अधिक डोज का उत्पादन होने लगेगा।

मध्‍य अक्‍टूबर से पहले एक अरब टीकाकरण का लक्ष्‍य हासिल कर लिए जाने की उम्‍मीद है। चूंकि कोविड रोधी वैक्‍सीन की बूस्टर डोज लगाने को लेकर दुनियाभर में चर्चा चल रही है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को सबसे पहली प्राथमिकता अधिकांश नागरिकों को टीके की कम से कम एक खुराक दिए जाने पर होनी चाहिए। सूत्रों का कहना है कि सरकार भी इसी रणनीति पर काम कर रही है। उसका जोर उत्‍तर प्रदेश और पंजाब जैसे चुनावी राज्‍यों में सबको सबसे पहले वैक्‍सीन की एक डोज देने पर होगा।

About rishi pandit

Check Also

जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी! मात्र 20 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

नईदिल्ली छुट्टियों का सीजन शुरू हो गया है और इस समय ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *