Saturday , April 20 2024
Breaking News

MP: 26 सितम्बर तक हर जिले में शत-प्रतिशत प्रथम डोज लगाकर सुरक्षा चक्र प्राप्त करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान

वैक्सीनेशन महाअभियान के संबंध में संकट प्रबंधन समूह से चर्चा

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले 17 महीनों में हमने भयावह कोरोना की प्रथम और द्वितीय लहर का सामना किया है। तीसरी लहर का खतरा टला नहीं है। मध्यप्रदेश में भी कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। सभी सतर्क और सजग रहें तो अपने प्रदेश में तीसरी लहर को रोकने में सक्षम रहेंगे। उन्होंने कहा कि संकट प्रबंध समितियां और जिले के प्रतिनिधि, नागरिक ये तय कर लें कि 26 सितंबर तक अपने जिले में सभी छूटे हुए नागरिकों का प्रथम डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराकर प्रथम सुरक्षा चक्र प्राप्त कर लें। कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय वैक्सीनेशन की दोनो डोज प्राप्त कर लेना है। इसलिये हर जिले के नागरिक दिसम्बर अंत तक दूसरी डोज भी लगवाकर पूर्ण सुरक्षा चक्र प्राप्त कर लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले के प्रतिनिधियों, संकट प्रबंध समिति के सदस्य और वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। कलेक्ट्रेट सतना के एनआईसी कक्ष में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, अपर कलेक्टर राजेश शाही, संकट प्रबंधन समूह के सदस्य नरेन्द्र त्रिपाठी, कमलेश सुहाने एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान चलेगा। इस दिन 30 लाख डोज के टीकाकरण का लक्ष्य पूरे प्रदेश में दिया जा रहा है। जबकि 15, 16 और 18 सितंबर को सामान्य वैक्सीनेशन के तहत 10-10 लाख डोज टीकाकरण होगा। अब टीकाकरण में जिन्हें टीका नहीं लगा है, उन्हें खोज-खोज कर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाएं। प्रचार-प्रसार के सभी माध्यम अपनाये जाएं। प्रथम डोज लगवा चुके व्यक्तियों को भी दूसरी डोज के लिए लाना है। चिन्हित सूची अनुसार ग्राम स्तरीय समितियां शेष व्यक्तियों को पीले चावल देकर आमंत्रित करें। हर 50 घरों के लिए टोलियां बनाई जाएं। ग्राम स्तरीय समिति की जिम्मेवारी इस अभियान में महत्वपूर्ण होगी। महाअभियान के लिए 17 सितंबर को उत्सवी माहौल में टीकाकरण संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ 31 लाख लोग पहली डोज के लिए और 72 लाख लोग दूसरी डोज प्राप्त करने के लिए शेष हैं। जिले से लेकर ग्राम स्तर तक व्यवस्थित प्लान बनाकर दिसंबर अंत तक दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करें। पर्व और त्योहारों को कोविड की गाइडलाइन के अनुसार ही मनाएं। कोरोना पर निर्णायक प्रहार करने का यह उचित समय है।

‘‘डेंगू से जंग-जनता के संग’’

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के बढ़ते मामले भी चिंताजनक है। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां नियंत्रण के लिए ‘‘डेंगू से जंग-जनता के संग’’ कार्यक्रम में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि रैपिड फीवर क्लीनिक और अस्पतालों में बुखार पीड़ित होने पर जांच कराएं। डेंगू में लापरवाही नहीं करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है। जनता के सहयोग से ‘‘डेंगू से जंग-जनता के संग’’ के तहत 15 सितंबर को सभी नागरिक अपने घरों में पानी के जमाव वाले स्थानों, लार्वा पनपने वाले बर्तन आदि की साफ-सफाई करें। अपने घर के आसपास रूके पानी में मच्छर लार्वा नहीं पनपने दें। नगरीय निकाय संस्थाएं, ग्राम पंचायतें एंटी लार्वा गतिविधियों के रूप में स्प्रे एवं साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाएंगी। स्थानीय संस्थाएं प्रावधानों के अनुसार जल जमाव और लार्वा मिलने पर 500 रूपये की आर्थिक दंडात्मक कार्यवाही कर सकेंगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारी को प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू का उपचार भी मुफ्त किया जाएगा।

सांसद ने की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री चौहान की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के बाद सांसद गणेश सिंह ने जिले में डेंगू एवं कोविड वैक्सीनेशन, डेंगू मरीज एवं वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के उपायों पर जानकारी लेकर समीक्षा की। बताया गया कि जिले में विशेष टीकाकरण अभियान के लिए 17 सितंबर को 1.45 लाख डोज का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जबकि पूरे अभियान में 2 लाख वैक्सीनेशन की रूपरेखा बनाई गई है। प्रत्येक पंचायत में वोटर लिस्ट के आधार पर शेष व्यक्तियों को सर्वे में चिन्हित कर टीकाकरण कराने की योजना चल रही है। महाअभियान की तैयारियों के लिए 14 सितंबर को रामपुर बघेलान, अमरपाटन, रामनगर, मैहर, उचेहरा की प्रबंधन समितियों के साथ बैठक की जाएगी।

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करने के संबंध में उपखंड स्तरीय बैठकें मंगलवार को

मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से दिये गये निर्देशानुसार जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान अंतर्गत शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करने के लिये कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा उपखंड स्तरीय बैठकें ली जायेंगी।
अपर कलेक्टर राजेश शाही ने बताया वैक्सीनेशन महाअभियान के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये 14 सितम्बर को उपखंड रामपुर बघेलान में प्रातः 11 बजे, अमरपाटन में दोपहर 12ः30 बजे, रामनगर में दोपहर 2 बजे, मैहर में अपरान्ह 3ः30 बजे एवं उपखंड उचेहरा में शाम 4ः30 बजे बैठकें आयोजित की गईं हैं। बैठक में उपखंडों की आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं समस्त अधिकारियों को बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिये निर्देशित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 5 अपराधियों के विरुद्ध बाउण्ड ओव्हर और 3 के विरुद्ध की गई जिला बदर की कार्यवाही

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भय-रहित वातावरण में लोकसभा निर्वाचन 2024 के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *