Thursday , March 28 2024
Breaking News

Kerala: कोझीकोड प्लेन क्रैश को लेकर जांच समिति का बड़ा खुलासा, लापरवाही के कारण हुआ हादसा

Kerala air india express flight crashlanding at kozhikode: digi desk/BHN/ केरल में विमान दुर्घटना जांच ने पिछले साल कोझीकोड एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे की जांच रिपोर्ट जारी की। इस दुर्घटना में करीब 20 लोगों ने जान गंवा दी थी। वह कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। एएआईबी की रिपोर्ट के अनुसार पायलट ने शायद मानक संचानल प्रक्रिया का पालन नहीं किया था। बता दें 7 अगस्त 2020 को एयर इंडिया एक्सप्रेस का बी737- 800 प्लेन कोझीकोड हवाई अड्डे पर हादसे का शिकार हो गया था। हवाई जहाज दुबई की ओर उड़ान भरने वाला था, लेकिन रनवे से बाहर हो गया और इसके टुकड़े हो गए थे।

विमान में थे 190 लोग सवार

एयर इंडिया के विमान में 190 लोग सवार थे। दोनों पायलटों समेत 29 लोगों की हादसे में मौत हो गई। दुर्घटना के एक साल बाद रिपोर्ट जारी हुई है। जिसमें कहा गया है कि पायलट ने एसओपी का पालन नहीं किया था। जिस कारण एक्सिडेंट हुआ। एएआईबी ने रिपोर्ट में बताया है कि पायलट ने प्लेन को आगे जोन में उतारा था। इसके बावजूद पायलट मॉनिटरिंग ने गो अराउंड को कहा था।

बड़े विमानों का ऑपरेशन बंद

हादसे के बाद कोझिकोड हवाई अड्डे पर बड़े विमानों का ऑपरेशन बंद कर दिया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर क्लियरेंस मिलने का इंतजार था। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने पिछले महीने लोकसभा में कहा था कि दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों ने मुआवजा लेने के इनकार कर दिया है। वहीं घायल यात्रियों में 73 ने मुआवजे के प्रस्ताव को स्वीकार किया। सरकार ने 60.35 करोड़ रुपए मुआवजा दिया है।

 

About rishi pandit

Check Also

National: CJI को वकीलों का पत्र, कहा- न्यायपालिका खतरे में, दबाव से बचना होगा, PM मोदी बोले- धमकाना कांग्रेस की संस्कृति

500 से अधिक वकीलों ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को लिखा पत्रकहा कि एक विशेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *