Thursday , September 23 2021
Breaking News

Asteroid Alert: पृथ्वी की तरफ आ रहा है 774 मीटर व्यास का Asteroid, है बड़ा खतरा..!

Asteroid Alert Sep 2021: digi desk/BHN/ नासा की लेबोरेटरी के क्षुद्रग्रह डेटाबेस ब्राउज़र के अनुसार पृथ्वी की तरफ एक क्षुद्रग्रह तेजी से बढ़ रहा है। इसका आकार इतना बड़ा है कि यह न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के आकार का लगभग दोगुना है। हालांकि नासा ने यह भी बताया है कि यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से नहीं टकराएगा और पृथ्वी के किसी भी हिस्से में कोई नुकसान नहीं होगा। यह श्रुद्रग्रह सिर्फ पृथ्वी के ऊपर से गुजरेगा। जब यह पृथ्वी के करीब से गुजर रहा होगा, तब पृथ्वी से इसकी दूरी इतनी कम होगी कि यह चंद्रमा से भी पास होगा, जबकि चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब है।

नासा ने बताया है कि इस क्षुद्रग्रह का नाम 2010 RJ53 है, जिसका व्यास लगभग 774 मीटर (2,539.37 फीट) है। यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से लगभग 366,000 किलोमीटर दूर से गुजरेगा जिसका अर्थ है कि यह चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी के करीब होगा।

गुरुत्वाकर्षण टग का खतरा

निकट दूरी के बावजूद, बहुत कम संभावना है कि 2010 RJ53 पृथ्वी को प्रभावित करेगा। नासा ने पहले ही यह ऐलान कर दिया है कि पृथ्वी को अगली शताब्दी तक किसी भी क्षुद्रग्रह से कोई खतरा नहीं है। हालांकि, एक संभावित गुरुत्वाकर्षण टग का खतरा है जो किसी वस्तु का पथ बदल सकता है। क्षुद्रग्रह प्रभाव का खतरा पृथ्वी पर होने वाली सबसे खराब प्राकृतिक आपदाओं में से एक है।

खतरे का पता लगने के लिए निगरानी करते हैं वैज्ञानिक

नासा सहित दुनिया भर के शोधकर्ता और खगोलविद आस-पास के क्षुद्रग्रहों की निगरानी करते हैं और यह देखने के लिए उनके प्रक्षेपवक्र की गणना करते हैं कि क्या वे ग्रह के लिए कोई खतरा पैदा करते हैं। क्षुद्रग्रह अक्सर पृथ्वी के पास से गुजरते हैं, क्षुद्रग्रह मिस्र में गीज़ा के महान पिरामिड के आकार के होते हैं और दूसरा अगस्त के अंत में पृथ्वी के पास से यूएस पेंटागन के आकार का होता है।

About admin

Check Also

Covishield: भारत को मिली बड़ी सफलता , UK को आखिर देना पड़ी Covishield को मान्यता

UK Covishield Row: digi desk/BHN/ कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर ब्रिटेन के भेदभाव के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *