Thursday , April 25 2024
Breaking News

Afghanistan Crisis: रूस के NSA से मिले अजीत डोभाल, अफगान संकट को लेकर हो रही बातचीत 

Afghanistan Crisis Ajit Doval meets Russia NS: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ अफगानिस्तान संकट के बीच देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अब से कुछ देर पहले रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(NSA) निकोलाई पेत्रुशेव से मुलाकात की। फिलहाल दोनों के बीच वार्ता जारी है। रूस और भारत पुरने मित्र देश हैं और वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर इस बैठक को काफी खास माना जा रहा है। अजीत डोभाल की अपने रूसी समकक्ष के साथ चल रही इस बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि अजीत डोभाल ने बीते महीने 31 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा के जिम्मेदार ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक की मेजबानी की थी। इस दौरान भी रूस के एनएसए निकोलाई पेत्रुशेव मौजूद थे। तब इस बैठक में भारत ने सीमा पार आतंकवाद और आतंकी संगठनों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया था। भारत ने कहा अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं।

पीएम मोदी व पुतिन में भी हो चुकी है चर्चा

गौरतलब है कि बीते 24 अगस्त को पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच अफगानिस्तान संकट को लेकर चर्चा हो चुकी है और इसी बाद दोभाल और पेत्रुशेव की मुलाकात को अगले क्रम के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले अप्रैल माह में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने राजधानी दिल्ली का दौरा किया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात नहीं की थी। रूस सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोलाई पात्रुशेव भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर भारत आए हैं और इसे एक बड़े संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

USA के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप जा सकते हैं जेल, पोर्न स्टार को पैसे देने का है मामला

 न्यूयॉर्क पोर्न स्टार (Porn Star) को पैसे देने के मामले में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *