Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Health Alert: ज्यादा चलने के कारण उठता है पैर में दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Home remedies to cure pain in leg: digi desk/BHN/ कुछ लोगों को ज्‍यादा देर तक चलने के कारण पैरों में तेज दर्द उठता है, इसका कारण नसों की कमजोरी भी हो सकती है। चलते वक्‍त अगर आपके पैरों तेज दर्द हो, पैर सुन्‍न होने लगें या पैर में सूजन नजर आए तो समझ जाइए क‍ि नसों में कमजोरी हो रही है ज‍िसके कारण दर्द उठ रहा है। पैर की नसों में उठ रहे दर्द को दूर करने के ल‍िए आप कई घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं पर दर्द को खत्‍म करने के ल‍िए आपको अपने रूटीन में व्‍यायाम शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको रोजाना अनुलोम-व‍िलोम, भ्रस्तिका प्राणायाम करना चाह‍िए। इसके अलावा म‍िश्री, क‍िशम‍िश, दूध का सेवन, कई प्रकार के तेल की माल‍िश से भी फायेदा होगा। इस लेख में हम ज्‍यादा चलने के कारण पैर की नसों में होने वाले दर्द को दूर करने के आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे।

पैर की नस का दर्द दूर करें म‍िश्री+दूध 

पैर की नस का दर्द दूर करने के ल‍िए आप दूध का सेवन करें, नसों के ल‍िए म‍िश्री और दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है इससे नसों की कमजोरी दूर करने के उपाय में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आपको गाय का दूध लेना है और उसके साथ मक्‍खन और म‍िश्री के म‍िश्रण का सेवन सुबह-शाम करना है इससे पैर का दर्द दूर हो जाएगा।

पैर का दर्द दूर करे सरसों का तेल 

पैर की नसों में तेज दर्द होने पर आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल के फायदे की बात करें तो ये दर्द को खींच लेता है, इस तेल को गरम करके माल‍िश करेंगे तो आराम म‍िलेगा। अगर पैर की नस में दर्द है तो आपको उसे ज्‍यादा दबाना या मोड़ना नहीं है। सूजन है तो उसे कम करने के ल‍िए आप बर्फ की स‍िकाई कर सकते हैं और आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करना है।

हम सब जानते हैं। ज्‍यादा चलने के कारण उन लोगों के पैर में ज्‍यादा दर्द होता है ज‍िनकी नसें कमजोर होती हैं, नसों की कमजोरी दूर करने के ल‍िए आप क‍िशम‍िश को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। क‍िशम‍िश को आप गुनगुने दूध में म‍िलाकर भी खा सकते हैं और इसे सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से भी लाभ होता है।

बेर की गुठली का पाउडर द‍िलाए पैर के दर्द से छुटकारा 

दर्द दूर करने के ल‍िए आप बेर की गुठली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेर की गुठली का पाउडर बना लें और सुबह उसे गुड़ के साथ खाएं तो पैर की नसों की कमजोरी दूर होगी और दर्द ठीक हो जाएगा। इस उपाय के साथ आपको अपने रूटीन में अनुलोम-वि‍लोम को भी शाम‍िल करना चाह‍िए।

 लगाएं पुदीने का तेल

पुदीना, पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करता है और पुदीने का तेल दर्द को खत्‍म करने में मदद करता है। पैर की नसों में कमजोरी के कारण पैर दर्द हो रहा है तो आप पुदीने के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के तेल से पैरों की माल‍िश करें, इससे दर्द में आराम म‍िलेगा। पैर का दर्द दूर करने के ल‍िए आप लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।  अगर इन उपायों को अपनाने से भी पैर का दर्द दूर न हो तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और चि‍क‍ित्‍सा मदद लें

About rishi pandit

Check Also

चारपाई या खटिया से बनाया गया अनोखा वाहन, पेट्रोल भरवाने पहुंचा शख्स तो लोगों की लगी भीड़

नई दिल्ली   आपने अब तक अपने जीवन में बड़ी से बड़ी या महंगी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *