Friday , April 19 2024
Breaking News

Afghan crisis: तालिबान ने किया अंतरिम सरकार का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे कार्यवाहक पीएम

Taliban announces interim government in afghanistan: digi desk/BHN/काबुल/तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेहद करीबी रहे मुल्ला हसन अखुंद अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री होंगे। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में नई सरकार के गठन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हक्कानी नेटवर्क के संस्थान के पुत्र सिराजुद्दीन हक्कानी को देश गृह मंत्री नियुक्त किया गया है। अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क को आतंकी संगठन घोषित किया है। तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के पुत्र मुल्ला मुहम्मद याकूब को रक्षा मंत्री बनाया गया है।

मुजाहिद ने बताया कि सभी नियुक्तियां कार्यवाहक के तौर पर की गई हैं। मुजाहिद ने कहा कि अमीर खान मुत्तकी को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है और अब्बास स्टेनकजई को उप विदेश मंत्री होंगे। 33 मंत्रियों की कैबिनेट होगी, जिसमें कोई महिला नहीं होगी। खैरउल्लाह खैरख्वा को सूचना मंत्री का पद दिया गया है। अब्दुल हकीम को न्याय मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई। शेर अब्बास स्टानिकजई को डिप्टी विदेश मंत्री बनाया गया है। वहीं जबिउल्लाह मुजाहिद को सूचना मंत्रालय में डिप्टी मंत्री की कमान दी गई है।

बतुल्ला ने किया नाम प्रस्‍तावित

जानकारी के मुताबिक, अमीरुल मोमिनीन शेख शेख हैबतुल्ला अखुंजादा ने खुद मुल्ला हसन अखुंद का नाम रईस-ए-जम्हूर, या रईस-उल-वजार के लिए प्रस्तावित किया है। वहीं मुल्ला बरादर और मुल्ला अबदुस सलाम उनके डिप्टी के तौर पर काम करेंगे। शेख हैबतुल्ला अखुंजादा खुद अफगान के सुप्रीम लीडर होंगे।

मुल्ला हसन करीब 20 साल से शेख हैबतुल्ला अखुंजादा के करीबी रहे हैं। इसी वफादारी का इनाम मिला है। तालिबान के अन्य नेता के अनुसार, मुल्ला हसन पिछले 20 सालों से रहबारी शूरा की तरह काम देख रहे हैं। इसलिए तालिबान लड़के उनकी काफी इज्जत भी करते हैं। बताया जाता है कि फिलहाल मुल्ला हसन को उनके चरित्र और भक्ति भाव के लिए ही जाना जाता है। साथ ही वह सैन्‍य पृष्‍ठभूमि से ना होकर धार्मिक नेता के तौर पर ज्यादा मशहूर हैं।

तालिबान की अंतरिम सरकार की पूरी लिस्ट

  • उप प्रधानमंत्री – मुल्ला बरादर
  • गृह मंत्री – सिराजुद्दीन हक्कानी
  • रक्षा मंत्री – मौलवी मोहम्मद याकूब
  • विदेश मंत्री – मौलवी आमिर खान मुतक्की
  • शेख मौलवी नुरुल्‍ला-शिक्षा मंत्री
  • मौलवी हिदायततुल्‍ला- वित्‍त मंत्री
  • शरणार्थी मामलों के मंत्री – खलीलउर्रहमान हक्कानी
  • सेना प्रमुख – मुल्ला फजल अखुंद सेना प्रमुख
  • डिप्टी चीफ ऑफ इंटेलिजेंस – मुल्ला ताज मीर जवाद
  • नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी के प्रमुख – मुल्ला अब्दुल हक वासिक

रहबारी शूरा के मुखिया हैं मुल्ला हसन अखुंद

मुल्ला हसन अखुंद इस वक्‍त रहबारी शूरा के मुखिया हैं। रहबारी शूरा तालिबान की सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाली संस्था है। मुल्ला हसन अखुंद का जन्म कंधार में हुआ है। सशस्त्र आंदोलन की शुरुआत करने वाले लोगों में मुल्ला हसन शामिल थे। हसन का नाम संयुक्‍त राष्‍ट्र की आतंकी सूची में भी शामिल है।

कई धड़ों में विवाद की थीं खबरें

तालिबान सरकार की कमान को लेकर तालिबान के दोहा गुट, कंधार गुट और आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के बीच विवाद की खबरें थीं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान की मदद से तालिबान के ऐसे सदस्य को सरकार की कमान सौंपी जा सकती है, जो ज्यादा बड़ा नाम नहीं हो। पिछले दिनों पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के मुखिया लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद के काबुल दौरे के दौरान मुल्ला हसन अखुंद के नाम पर सहमति बनी थी।

About rishi pandit

Check Also

‘अमेरिका में विरोध के बीच भारत के साथ व्यापार संबंध सुधरे’, रक्षा मंत्री ने जेट इंजन सौदे को बताया क्रांतिकारी

वाशिंगटन. अमेरिका में भारत के साथ व्यापार संबंधों पर लगातार यहां के सांसद आरोप लगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *