Thursday , March 28 2024
Breaking News

Damoh: गांव में बारिश के लिए किए जा रहे टोटके, नंगे होकर पूरे गांव में घूमे बच्चे..!

दमोह,भास्कर हिंदी न्यूज़/ इस समय बारिश न होने से कि सान काफी परेशान है और वह टोटकों को करने के साथ ही मंदिरों में जाकर भगवान से बारिश के लिए प्रार्थना कर रहा है। बुंदेलखंड में भी बहुत सी मान्यताएं और टोटके काफी प्रचलित हैं। आज आधुनिकता की दौड़ में यह टोटके भले ही कम होते जा रहे हैं, लेकिन ग्रामीण अंचलों में आज भी इन टोटकों को महत्व दिया जाता है। ऐसा ही एक मामला जबेरा ब्लाक के बनिया गांवमें सामने आया है। जहां बारिश के लिए ऐसा ही एक टोटका किया गया।

जबेरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत के बनिया गांव में रविवार सुबह गांव की महिलाएं एकत्रित हुईं और तीन से चार साल के छोटे बच्चों को निर्वस्त्र कर पूरे गांव में घुमाया। उसके बाद गांव के खेर माता मंदिर पहुंचकर वहां विराजमान खेर माता को गोबर से ढक दिया और अनाज कू टने वाले मूसर को उल्टा टिका दिया। यह पूरी प्रक्रिया उन बच्चों से कराई गई जो बिना कपड़ों के गांव में घूम रहे थे। इसके बाद गांव की महिलाओं ने खेर माता मंदिर में भजन कीर्तन शुरु कि या जो लगातार जारी है। भजन कीर्तन के साथ ही यहां पर भंडारे का आयोजन भी कि या गया।

बारिश के लिए ग्रामीण आज भी मानते हैं टोटके

ग्राम पंचायत सचिव जागेश्वर राय ने बताया कि रविवार होने के कारण वह पंचायत नहीं गए, लेकिन उन्हें जानकारी मिली है कि गांव के लोगों ने बारिश के लिए एक टोटका कि या है। जिसमें गांव की महिलाओं ने छोटे बच्चों के साथ गांव में फेरी निकाली और उन बच्चों को निर्वस्त्र कर फिर माता के मंदिर में अनाज कूटने वाले मूसर को उल्टा रखवाया है। उन्होंने बताया कि यह गांव के लोगों की आस्था और मान्यता का कारण है। आमतौर पर बुंदेलखंड में ऐसे टोटके देखने मिलते हैं उन्हीं में से एक बनिया गांव में भी हुआ है।

वन समिति अध्यक्ष पवन सिंह ने बताया कि बारिश ना होने के कारण फसलें काफी प्रभावित हो गई हैं। लोग बारिश न होने से परेशान हैं। इसलिए गांव की महिलाओं ने यह टोटका कि या है। बच्चों को निर्वस्त्र कर उन्होंने खेर माता मंदिर में माता की प्रतिमा को गोबर से ढक दिया है और वहां भजन कीर्तन चल रहा है। यह लोगों की आस्था और विश्वास से जुड़ा हुआ मामला है। उन्होंने बताया कि बारिश के लिए यह कार्य कि या जा रहा है। इससे कि सी को कोई नुकसान नहीं है। यह एक धार्मिक क्रिया है जिसके माध्यम से लोग ईश्वर को खुश करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि बारिश हो सके ।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: पूर्व मंत्री और सांसद डा. रामकृष्ण कुसमरिया के बिगड़े बोल, अधिकारी से कहा- हम तुम्हारे बाप बैठे हैं

जनपद सीईओ बीएस यादव को बुलाकर सवाल किया कि बैनर में नाम फोटो कहा हैंहमने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *