Thursday , March 28 2024
Breaking News

Indian railway: IRCTC ने शुरू की रामायण सर्किट ट्रेन, अयोध्या से रामश्वेर तक होंगे दर्शन

Indian railway: digi desk/BHN/आईआरसीटीसी (IRCTC) 7 नवंबर से रामायण सर्किट ट्रेन (Ramayana Circuit Train) शुरू करने जा रहा है। इस ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएं जाएंगे। यह ट्रेन 17 दिन में 7500 किमी का सफर तय करेगी। आईआरसीटीसी के मुताबिक रामायण सर्किट ट्रेन दिल्ली के सफरदरगंज रेलवे स्टेशन से रवाना होगी।

कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

रामायण सर्किट ट्रेन सबसे पहले अयोध्या जाएगी। जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, श्रीहनुमान मंदिर और भरत मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। फिर ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी। जहां जानकी जन्म स्थान और राम मंदिर के दर्शन होंगे। यहां से अगला पड़ाव काशी, चित्रकूट और नासिक होगा। नासिक के बाद ट्रेन हम्पी पहुंचेगी। इस यात्रा का आखिरी स्टेशन रामेश्वरम होगा। यहां से ट्रेन फिर दिल्ली वापस आएगी।

कितना लगेगा किराया?

इस यात्रा के लिए एसी फर्स्ट क्लास का किराया 1,02,095 रुपए और सेकंड क्लास का 82,950 रुपए है। टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से होगी। वहीं कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग ही यात्रा कर सकते हैं।

क्या मिलेगी सुविधाएं?

यात्रियों को खाने-पीने और रहने की सुविधा मिलेगी। साथ ही लक्जरी बसों से धार्मिक स्थल ले जाया जाएगा। वह एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था होगी। साथ ही लाइब्रेरी, किचन, शॉवर और टॉयलेट की सुविधा भी होगी।

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केजरीवाल को रिहा करने के लिए कोई अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार कर दिया

नई दिल्ली दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रिहा करने के लिए कोई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *