Thursday , April 25 2024
Breaking News

Corona Alert: US में एमयू वैरिएंट के दो हजार नए केस, कैलिफोर्निया में अस्पताल भरे, ICU में नहीं बची जगह!

Many cases of MU variant in usa: digi desk/BHN/वाशिंगटन/दुनिया के तमाम मुल्‍कों में टीकाकरण के बावजूद कोरोना के मामले कम नहीं हो रही हैं। आलम यह है कि महामारी से रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। अमेरिका में कोरोना का कहर फिर तेज हो रहा है। कैलिफोर्नियां में गंभीर मरीजों के बढ़ने के कारण अस्पताल भर गए हैं। लोगों को आइसीयू में मुश्किल से बिस्तर उपलब्ध हो रहे हैं। जान हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 22 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 45.6 लाख से ज्‍यादा हो गई है।

टीकाकरण के बावजूद बढ़े केस

गौर करने वाली बात यह है कि कैलिफोर्निया में टीकाकरण के बावजूद संक्रमितों की संख्‍या में यह उछाल दर्ज किया गया है। गवर्नर गैविन न्यूसम ने बताया कि कैलिफोर्निया में 12 या उससे अधिक उम्र के 80 फीसद से ज्‍यादा लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की कम से कम एक खुराक लगा दी गई है। महामारी के इस आंकड़े के साथ ही कैलिफोर्निया अमेरिका में सर्वोच्च टीकाकरण दर वाले राज्यों में से एक बन गया है।

कैलिफोर्निया में आइसीयू में नहीं  जगह

कैलिफोर्निया में डेल्टा वैरिएंट के कारण मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां की सेंट्रल वैली के अस्पतालों में स्थिति गंभीर है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अस्पताल में आइसीयू में जगह नहीं बची है। स्टाफ की जबर्दस्त कमी हो गई है। कहीं-कहीं तो दस फीसद ही स्टाफ बना हुआ है। कुछ स्थानों पर पिछले चार सप्ताह में नए मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है। अस्पतालों में निरंतर बढ़ रही संख्या को देखते हुए यहां के अधिकारी अब मरीजों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने पर विचार कर रहे हैं।

एमयू वैरिएंट के दो हजार मामले

अमेरिका में 2000 नए मामले एमयू वैरिएंट के मिले हैं। इस वैरिएंट के ज्यादातर मरीज कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, टेक्सास और न्यूयार्क में हैं। ‘द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स’ की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में चार सितंबर को कोरोना संक्रमण के 1,60,901 नए मामले मिले जबकि एक दिन में 1544 लोगों की मौत हो गई थी। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट से बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। बीते एक हफ्ते में बच्चों के मामले भी दो लाख से ज्यादा बढ़ गए हैं।

रूस में 793 लोगों की मौत

रूस में हर रोज 18 हजार से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं। यहां कुल मरीजों की संख्या 70 लाख के पार हो गई है। वैक्सीन तेजी से लगने के बाद भी रूस में मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 18,645 नए मामले सामने आए हैं जबकि 793 लोगों की मौत हो चुकी है। रूस में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 7,012,599 हो गया है जबकि अब तक 187,200 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन में भी बढ़े मामले

ब्रिटेन में हर रोज 37 हजार से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 37,011 नए मामले सामने आए हैं जबकि 68 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 6,973,995 हो गया है।

ब्राजील ने उठाया यह कदम

ब्राजील ने चीन की सिनोवैक वैक्सीन पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये वैक्सीन जिस प्लांट में बन रही थीं, उसे लैटिन अमेरिका के स्वास्थ्य संगठन ने प्रमाणित नहीं किया हुआ है। यह रोक ऐसे समय में लगाई गई है, जब चीनी वैक्सीन की लाखों खुराक देश में आ गई हैं।

About rishi pandit

Check Also

USA के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप जा सकते हैं जेल, पोर्न स्टार को पैसे देने का है मामला

 न्यूयॉर्क पोर्न स्टार (Porn Star) को पैसे देने के मामले में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *