Thursday , March 28 2024
Breaking News

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Good News, सेलरी में होगा 4500 रुपए का इजाफा

7th Pay Commission:digi desk/BHN/ केंद्रीय कर्मचारियों का हाल ही में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ा है। अब एक बार फिर उनके लिए अच्छी खबर है। जो कर्मचारी कोरोना के कारण चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम नहीं कर पाए थे। उसे अब कर सकते हैं। इसके किसी दस्तावेज की जरूरत भी नहीं है। बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्चों की शिक्षा के लिए भत्ता मिलता है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर माह 2250 रुपए होते हैं। पिछले वर्ष महामारी के कारण स्कूल बंद थे। जिस कारण कर्मचारी क्लेम नहीं कर पाए थे।

देना होगा सेल्फ डेक्लेरेशन

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 के कारण कर्मचारियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में परेशानी हुई है। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद स्कूल से एसएमएस या ईमेल के जरिए रिजल्ट नहीं भेजे गए। विभाग ने कहा कि प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है। यह सुविधा मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक साल के लिए है।

कितना भत्ता मिलता है

केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की पढ़ाई के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस मिलता है। ये भत्ता प्रति बच्चा 2250 रुपए हर महीने है। दो बच्चों के लिए कर्मचारी को 4500 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं। अगर किसी कर्मचारी ने क्लेम नहीं किया है। तो उनके वेतन में 4500 रुपए बढ़कर आएंगे।

क्लेम के लिए डॉक्टूमेंट्स की जरूरत

चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम करने के लिए कर्मचारियों को स्कूल का रिजल्ट और क्लेम डॉक्टूमेंट्स लगाने होते हैं। स्कूल से मिलने वाले डिक्लेरेशन फॉर्म में लिखा होता कि छात्र उनके यहां पढ़ता है। साथ ही एकेडमिक ईयर का जिक्र भी होता है। क्लेम करने के लिए रिपोर्ट कार्ड, सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और फीस की रसीद देनी होती है।

About rishi pandit

Check Also

National: CJI को वकीलों का पत्र, कहा- न्यायपालिका खतरे में, दबाव से बचना होगा, PM मोदी बोले- धमकाना कांग्रेस की संस्कृति

500 से अधिक वकीलों ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को लिखा पत्रकहा कि एक विशेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *