Friday , April 19 2024
Breaking News

Google: CoWIN सहित वैक्‍सीन सेंटर, अपॉइंटमेंट स्लाट की उपलब्धता और खुराक की जानकारी देगा Google

Google will now provide information about vaccine: कोरोना टीकाकरण अभियान देश में बहुत सफल हो रहा है। बीते एक सप्‍ताह में दो बार ऐसा हो चुका है जब एक दिन में एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की डोज दी गई। ऐसे में अब गूगल ने भी भारत के लिए सहयोग का हाथ बढ़ाया है। गूगल ने कहा है कि वह भारत के सभी टीकाकरण केंद्रों की जानकारी देने के लिए CoWIN टीम के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। गूगल ने इस साल मार्च में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ साझेदारी के तहत COVID-19 टीकाकरण केंद्रों की जानकारी दिखाना शुरू किया था। गूगल सर्च की निदेशक हेमा बुदराजू ने कहा कि यूर्ज इस हफ्ते से शुरू हो रहे तीन उत्पादों- सर्च, मैप्स और असिस्टेंट में देश में 13 हजार से अधिक स्थानों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की उपलब्धता और स्‍लॉट के बारे में सीधे ज्‍यादा जानकारी पा सकेंगे।

कैसे काम करेगा यह नया सिस्‍टम

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक यह जानकारी CoWIN एप्लिकेशन से रीयल टाइम डेटा द्वारा संचालित होगी और इसमें हर केंद्र पर अपॉइंटमेंट स्लाट की उपलब्धता, टीके और खुराक की पेशकश (खुराक 1 या खुराक 2), मूल्य निर्धारण (भुगतान या मुफ्त) और CoWIN वेबसाइट से लिंक जैसे विवरण शामिल होंगे।

गूगल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जब यूजर अपने आस-पास या किसी विशिष्ट क्षेत्र में Google खोज, मैप और Google असिस्टेंट में वैक्सीन केंद्रों की खोज करेंगे तो यह जानकारी अपने आप दिखाई देगी। यूजर अंग्रेजी के अलावा हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती और मराठी समेत आठ भारतीय भाषाओं में खोज कर सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

वॉट्सऐप का चैट फिल्टर फीचर को पेश

नई दिल्ली भारत में वॉट्सऐप के लाखों कस्टमर्स है, जो अपनी जरूरतों के अनुसार इसका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *