Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Heavy Rain Orange Alert: मध्य प्रदेश के नौ जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

सतना, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, रीवा जिलों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा

Heavy Rain Orange Alert in MP: digi desk/BHN/ भोपाल/ अलग-अलग स्थानों पर पांच वेदर सिस्टम बने हैं। खास बात यह है कि इनमें से तीन सिस्टम मध्यप्रदेश में सक्रिय हैं। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शुक्रवार-शनिवार को भी राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटो में प्रदेश के नौ जिलों में भारी से अति भारी वर्षा की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक राजगढ, विदिशा, रायसेन, भिण्ड, बैतूल, खंडवा, बडवानी, उज्जैन, देवास, खरगौन व गुना जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, छतरपुर जिलों में भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं1 इसके साथ-साथ भोपाल, सागर, रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय वेदर सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है। इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक रतलाम में 74, सतना में 54, मलाजखंड में 46.2, खंडवा में 43, रायसेन में 37.2, रीवा में 31.6, बैतूल में 23.4, होशंगाबाद में 20.4, भोपाल में 12.2, दतिया में 9.4, टीकमगढ़ में आठ, धार में 7.5, सीधी 6.8, खजुराहो में 6.2, नौगांव में 5.8, पचमढ़ी, उज्जैन, मंडला में पांच, खरगोन में 4.5, ग्वालियर में 3.7, गुना में तीन, इंदौर में 2.7, सागर में 2.2, उमरिया में 2.1, छिंदवाड़ा में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

ये सिस्टम हैं सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ भी उत्तर-पूर्वी मप्र से होकर गुजरात तक बना हुआ है। मानसून ट्रफ भी सतना-ग्वालियर से होकर गुजर रहा है। पाकिस्तान और विदर्भ पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। इस वजह से लगातार मिल रही नमी से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला रविवार तक बने रहने की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

दो साल पुराने मामले में बढ़ेगी कैलाश विजयवर्गीय की मुश्किल? हाई कोर्ट ने दिया ये आदेश

इंदौर मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, खरगोन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *