Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Independence Day: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में फहराया तिरंगा, जनता के नाम दिया संदेश

Independence Day 2021:digi desk/BHN/ भोपाल/ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण कर सभी प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। सीएम ने यहां परेड़ की सलामी ली और इसके पहले शौय स्मारक में अमर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित किए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह अपने निवास पर भी तिरंगा फहराया और सुरक्षा में पदस्थ सुरक्षाबलों को पुरस्कृत किया। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की जनता के नाम अपने संदेश में कहा, स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज भारत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव भारत के गौरवशाली इतिहास, वैभवशाली वर्तमान और शक्तिशाली भविष्य के निर्माण का उत्सव है। भारत की आजादी का यह 75वां वर्ष लोकतंत्र के महोत्सव का वर्ष है, अमर शहीदों के प्रति कृतज्ञता का वर्ष है। देश के लिए कुछ कर गुजरने का वर्ष है, भारत की एकता और अखंडता के प्रति समर्पण का वर्ष है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के संकल्प की सिद्धि का वर्ष है। सीएम ने कहा, हम सब मिलकर आजादी का यह अमृत महोत्सव पूरे उत्साह, उल्लास के साथ मनायेंगे। राज्य सरकार वर्ष भर जन-जन को देशभक्ति, देशप्रेम और देशसेवा के भावों से भरने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

सीएम शिवराज ने कहा, मध्य प्रदेश की धरती से जुड़े चंद्रशेखर आजाद, रानी लक्ष्मीबाई, रामप्रसाद बिस्मिल, टंट्या भील, भीमा नायक, शंकर शाह, रघुनाथ शाह, सआदत खां, रानी अवंतीबाई, कुंवर चैनसिंह, हिरदे शाह, राणा बख्तावर सिंह, ठाकुर रणमत सिंह और खाज्या नायक जैसे अनेक सेनानियों ने हंसते-हंसते प्राण न्यौछावर कर दिए। प्रदेश की माटी के ऐसे सभी शहीदों के जन्म स्थल, कर्म स्थल एवं बलिदान स्थलों पर आजादी का अमृत महोत्सव धूम-धाम से मनाया जाएगा। राष्ट्र निर्माण के जिन सपनों के साथ अमर शहीदों ने अपना सब कुछ देश के लिए कुर्बान कर दिया, उन्हीं सपनों को साकार करने की दिशा में हमें कदम बढ़ाना है।

कोविड प्रबंधन के लिए 5 स्तंभ

सीएम ने कहा, पिछले साल जब सारे विश्व को कोरोना संक्रमण ने अपनी चपेट में लिया, तब सरकार के अथक प्रयासों और जनता के सहयोग से हमने कोरोना की पहली लहर से जंग जीती। पहली लहर के बाद लगा कि कोरोना समाप्त हो गया है, लेकिन कोरोना इस वर्ष फिर बदले स्वरुप में आया। कोविड प्रबंधन के लिए हमारी रणनीति के 5 स्तंभ हैं। आईडेन्टिफिकेशन, टेस्टिंग, आईसोलेशन, ट्रीटमेंट एवं वैक्सीनेशन। सुनियोजित रणनीति, त्वरित निर्णय और साझे प्रयासों के चलते मध्य प्रदेश, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर नियंत्रण पाने में भी सफल रहा।

मध्य प्रदेश के आपदा प्रबंधन माडल की देश में सराहना

सीएम ने कहा कि कोरोना जैसी आपदाओं से जंग केवल सरकार के बलबूते पर नहीं जीती जा सकती। राज्य सरकार ने जन-सहभागिता के साथ निर्णय की पद्धति को मूल मंत्र बनाकर हर स्तर पर समाज को कोविड संबंधी निर्णयों में भागीदार बनाया। आपदा प्रबंधन माडल को पूरे देश में सराहना मिली है। प्रदेश के सभी हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, सामाजिक संस्थाएं, क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स, स्वयंसेवक और जन-प्रतिनिधि हृदय से बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने अपने प्राणों की भी परवाह न करते हुए कोरोना के कठिन समय में प्रदेश के नागरिकों की दिन-रात निःस्वार्थ भाव से सेवा की है।

2 हजार किमी लंबी सड़कों का निर्माण और उन्नयन किया जाएगा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हमने वर्ष 2023 तक प्रदेश के कुल 1 करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। प्रदेश में इस वर्ष 2 हजार किमी लंबाई की सड़कों का निर्माण एवं उन्नयन, ढाई हजार किमी सड़कों का नवीनीकरण और 80 बड़े पुल एवं रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। इन कार्यों पर 5 हजार 530 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में वर्ष 2021-22 में प्रथम किश्त के रूप में 75 लाख किसानों को लगभग डेढ़ हजार करोड़ रुपए की राशि का वितरण किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लगभग 81 लाख किसानों को अब तक लगभग 11 हजार करोड़ रुपए की राशि का वितरण किया जा चुका है।

About rishi pandit

Check Also

वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, घायल हुए तेंदुए का रेस्क्यू करने गए थे

महू इंदौर के पास महू में तेंदुए ने वनविभाग की रेस्क्यू टीम पर बुधवार दोपहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *