Tuesday , April 23 2024
Breaking News

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, अगस्त में बढ़कर आएगी सैलरी, अलाउंस भी डबल

7th Pay Commission:digi desk/BHN/ केंद्र कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारत सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। इससे अगस्त में कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी। फिलहाल इंडियन रेलवे, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट और सेंट्रल पब्लिक इंटरप्राइजेज में डीए बढ़ाने का फैसला लिया गया है। यहां कार्य कर रहे कर्मचारियों को डबल फायदा होने वाला है। दरअसल सरकार ने डीए के साथ एचआरए में भी वृद्धि कर दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि 1 जुलाई से 28 फीसद डीए को मंजूरी दी गई है। कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़े महंगाई भत्ते की रकम अगस्त से मिलेगी।

हाउस रेंट में इजाफा

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ हाउस रेंट अलाउंस में बदलाव किया है। एचआरए बढ़ा दिया गया है क्योंकि डीए 25 फीसद का मार्क पार हो गया है।

इतना बढ़ गया एचआरए

वित्त मंत्रालय के आदेश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के हिसाब से 9 फीसद, 18 फीसद और 27 फीसद एचआरए मिलेगा। ये योगता शहरों के हिसाब से है। जो कर्मचारी एक्स क्लास सिटी में रहता है उसे अब ज्यादा हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा। इसके बाद वाय क्लास और फिर जेड क्लास के कर्मचारियों को अलाउंस मिलेगा। ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल हरीशंकर तिवारी ने बताया कि 7th पे कमिशन में एचआरए बदल गया है। इसकी 3 कैटेगरी x, y और z बनाई गई है। पहले शहर के हिसाब से कर्मचारियों को 9 फीसद, 18 फीसद और 24 फीसद अलाउंस मिल रहा था।

 

About rishi pandit

Check Also

चीन-पाकिस्तान सीमा पर भारत करेगा 3000 मिसाइलें तैनात, सेना कर रही 6800 करोड़ के दो प्रोजेक्ट पर काम

नई दिल्ली  चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तनाव के बीच भारत ने अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *