Saturday , April 20 2024
Breaking News

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द DA और DR, सैलरी में होगा इतना बदलाव

7th Pay Commission Latest update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्दी ही खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) के लाभों को जुलाई से 3 प्रतिशत बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक महंगाई भत्ता का लाभ सितंबर से मिल सकता है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी सामने आई है। गौरतलब है कि जनवरी से मई 2021 तक के डीए की जानकारी वाली एआईसीपीआई रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई थी और उम्मीद है कि जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फिलहाल सातवें वेतन आयोग के तहत 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है। रिपोर्टों के अनुसार महंगाई भत्ते की तीन किस्तों की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा। आपको बता दें कि जनवरी 2020 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद जून 20 में डीए को फिर से 3 प्रतिशत बढ़ा दिया गया था। इसके बाद जनवरी 2021 में एक फिर से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के बढ़ोतरी की गई थी।

बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते बढ़ाने की घोषणा करती है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण निर्मित विपरीत परिस्थितियों के कारण लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया गया है। सरकार ने साल 2006 में महंगाई भत्ते की गणना करने का संशोधित तरीका लागू किया था, जो अभी तक लागू है। नए फॉर्मूले के आधार पर ही अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ते को लागू करने का नया फॉर्मूला

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए

डीए प्रतिशत = (पिछले 12 महीनों के लिए AICPI(आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -115.76)/115.76} x 100

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए

डीए प्रतिशत = {(पिछले 3 महीनों के लिए AICPI(आधार वर्ष 2001=100) का औसत -126.33)/126.33} x 100

गौरतलब है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में काफी वृद्धि होगी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का सीधा असर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के एलटीए, पीएफ और ग्रेच्युटी पर भी पड़ेगा।

About rishi pandit

Check Also

“सेक्युलर शब्द हटाने की हमें कोई जरूरत नहीं है, देश को पंथनिरपेक्ष बनाने का सबसे बड़ा आग्रह बीजेपी का है- अमित शाह

नईदिल्ली लोकसभा चुनाव में बीजेपी 370 सीटें और एनडीए 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *